48 साल के अधेड़ ने 13 साल की लड़की से की शादी, अब अपनी उम्र के ही बच्चों की करेगी देखभाल

0
24

फिलीपींस (Philippines) में 48 साल के एक शख्स ने 13 साल की लड़की से शादी (Marriage) की है. दुल्हन (Bride) उस शख्स के बच्चों के उम्र की है. ये शादी जबरदस्ती कराई गई है. इंटरनेशनल मीडिया में इस शादी की काफी आलोचना हो रही है. अब इस 13 साल की लड़की (Minor girl) को 48 साल के आदमी के बच्चों (children) की देखभाल करनी होगी जो खुद उसी की उम्र के हैं.

इस शादी की तस्वीरें (wedding photos) देखने से ही पता चलता है कि पिछले महीने एक 13 साल लड़की असनैरा पमंसग मुगलिंग को फिलीपींस (Philippines) के ममासापानो शहर में एक 48 साल के व्यक्ति अब्दुर्रज़ाक अम्पाटुआन से शादी (marriage) करने के लिए मजबूर किया गया था. शादी के एक दिन के समारोह (wedding) के बाद वे अब्दुर्रज़ाक की पांचवीं पत्नी बन गईं. 22 अक्टूबर को हुए इस समारोह में लड़की ने एक सफेद रंग की ड्रेस (white colour dress) पहन रखी थी.

फिलीपींस में हैं 7,26,000 बालिका वधुएं
फिलीपींस में 7,26,000 बालिका वधू हैं. जो इस मामले में दुनिया का 12वां सबसे बड़ा देश है. हालांकि जब शादी के बारे में बालिक असनैरा से पूछा गया तो उसने जोर दिया कि वह अब्दुर्रज़ाक से “नहीं डरती” है क्योंकि वह “उसके साथ अच्छा व्यवहार करता है.”उसने कहा, “मैं सीख रही हूं कि कैसे खाना बनाना है क्योंकि मैं अभी इसे अच्छी से नहीं जानती. मैं अपने पति को खुश करना चाहती हूं.” शादी करने के तीन हफ्ते बाद, अब्दुर्रज़ाक ने जोड़ी के साथ रहने के लिए एक छोटा सा घर बनाया है.

असनैरा के 20 साल के होने के बाद बच्चे पैदा करने की बात कही
अब्दुर्रज़ाक एक किसान है, जबकि असनैरा घर के काम संभालती है और अब्दुर्रज़ाक के बच्चों की देखभाल करती है, जो उसकी दूसरी शादियों से पैदा हुए हैं. हालांकि ये बच्चे उसी की उम्र के हैं. अब्दुर्रज़ाक ने कहा है, “मैं उसे पाकर खुश हूं और वह मेरे बच्चों की देखभाल के साथ दिन बिता रही है.”

इस जोड़ी ने कहा कि जब असनैरा 20 वर्ष की हो जायेगी तब वे बच्चे पैदा करेंगे. अब्दुर्रज़ाक कहते हैं, “मैं उसके स्कूल के लिए पैसे दूंगा क्योंकि मैं चाहता हूं कि वह बच्चे पैदा करने के लिए सही समय का इंतजार करते हुए एक शिक्षा प्राप्त कर ले.”

संयुक्त राष्ट्र 18 साल से कम उम्र की हर शादी को मानता है बाल विवाह
संयुक्त राष्ट्र ऐसे किसी भी औपचारिक या अनौपचारिक विवाह को बाल विवाह मानता है, जिसमें एक या दोनों पक्ष 18 वर्ष से कम आयु के हों. इसमें कहा गया है कि बाल विवाह, लड़कियों के विकास में रुकावट और जल्दी गर्भधारण और सामाजिक बहिष्करण जैसी समस्याओं में परिणत होता है.

यह भी पढ़ें: क्या आप खरीदना चाहेंगे आयरलैंड के इस भूतहे घर को, जहां रहता है ‘शैतान’? जानिए क्या है दाम

फिलीपींस के कुछ हिस्सों में, मुस्लिम कानून पर्सनल स्टेटस पर, शरिया कानून के आधार पर, लड़कियों के लिए किशोरावस्था की शुरुआत में ही शादी की अनुमति दे देता है.

Source link