38 people returned from UK are found Covid-19 possitive in Delhi , 7 are affected with new strains says Satyendar Jain | ब्रिटेन से दिल्ली लौटे 38 लोग Covid-19 संक्रमित, सात में वायरस का नया स्ट्रेन मिला: सत्येंद्र जैन

0
82

नई दिल्ली: ब्रिटेन (Britain) से हाल में दिल्ली लौटे सात लोगों के नए प्रकार के कोरोना वायरस (New Corona Strain) से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain) ने ये महत्वपूर्ण जानकारी गुरुवार को साझा की. संवाददाताओं से बातचीत करते हुए सत्येंद्र जैन ने कहा कि ब्रिटेन से दिल्ली आए कुल 38 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है और इन सभी को लोक नायक जयप्रकाश (LNJP) अस्पताल परिसर में अलग से आइसोलेशन (Isolation) में रखा गया है.

संक्रमण रोकने के लिए दिल्ली सरकार ने उठाए प्रभावी कदम

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने बताया कि ‘हाल ही में विदेश से लौटे 7 ऐसे मरीज हैं जिनके, ब्रिटेन में मिले नए प्रकार के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. उन सभी के संपर्क में आए लोगों का पता लगाकर गहन जांच की गई तो बाकी लोगों में संक्रमण नहीं मिला है. इस तरह दिल्ली में वायरस के नए स्ट्रेन से संक्रमित यही गिने चुने मरीज हैं.’ जैन ने कहा, ‘उड़ानों पर रोक लग चुकी है जो लोग पहले आ गए थे उस सिलसिले में भी तेजी से जांच की जा रही है.’

नए स्ट्रेन से संक्रमित दिल्ली के सिर्फ चार लोग  

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक नए स्ट्रेन से संक्रमित लोगों में ब्रिटेन से दिल्ली आए कुल सात लोगों में कोरोना वायरस के नए स्वरूप से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. इनमें से चार लोग दिल्ली के हैं और बाकी लोग दूसरी जगहों के हैं. बता दें कि बुधवार को दिल्ली में कोविड-19 के 677 नए मामले सामने आए जबकि 21 और मरीजों की मौत हुई. वहीं दिल्ली में संक्रमण दर गिरकर महज 0.8 प्रतिशत रह गई है.

ये भी पढ़ें- साल 2021 के पहले दिन जरूर करें ये शुभ काम, आपका पूरा साल हो जाएगा समृद्ध

दिल्ली में कोरोना के टीकाकरण का विजन 

स्वास्थ्य मंत्री जैन ने कहा दिल्ली सरकार की कोशिशों से  ‘ कोरोना संक्रमण की दर सात नवंबर के 15.26 प्रतिशत से गिरकर 0.8 प्रतिशत पर आ गई है. करीब 85 प्रतिशत बिस्तर खाली हैं और स्थिति में बहुत सुधार हुआ है.’ दिल्ली में टीकाकरण (Corona Vaccination) की तैयारियों के बारे में उन्होंने बताया कि एक हजार टीकाकरण केंद्रों की स्थापना की गई है. जैन ने कहा कि शहर में रात्रि कर्फ्यू लगाया गया है और स्थिति अभी नियंत्रण में है, लेकिन बड़े जमावड़े के कारण फिर से दिक्कतें बढ़ सकती है.

दिल्ली में संक्रमण रोकने के लिए नाइट कर्फ्यू

कोरोना वायरस महामारी की काली छाया बृहस्पतिवार रात नववर्ष समारोहों के आयोजन पर भी पड़ी. दिल्ली सरकार ने कोविड-19 और इसके नए स्वरूप (स्ट्रेन) के संक्रमण के मद्देनजर 31 दिसंबर और एक जनवरी को रात 11 बजे से सुबह छह बजे तक रात्रिकालीन कर्फ्यू लागू कर दिया है, ताकि नववर्ष समाराहों में लोगों की भीड़ एकत्र न हो सके.

दिल्ली के मुख्य सचिव एवं दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) अध्यक्ष विजय देव द्वारा जारी आदेश के अनुसार, रात्रिकालीन कर्फ्यू 31 दिसंबर रात 11 बजे से एक जनवरी सुबह छह बजे तक और एक जनवरी रात 11 बजे से दो जनवरी सुबह छह बजे तक लागू रहेगा. 

आदेश में कहा गया है कि रात्रिकालीन कर्फ्यू के दौरान सार्वजनिक स्थलों पर पांच से अधिक लोगों के एकत्र होने की अनुमति नहीं होगी. कोविड-19 के मद्देनजर बड़ी संख्या में लोगों को एकत्र होने से रोकने के लिए यह फैसला किया गया है.

LIVE TV
 



Source link