25 countries in queue for ‘Made in India’ coronavaccine, says mea s jaishankar | Coronavirus: महामारी से जंग में वर्ल्ड लीडर बनता भारत, जानिए कितने देशों को इंडियन वैक्सीन का इंतजार

0
17

नई दिल्ली: भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S. Jaishankar) ने कोरोना महामारी (Corona Pandemic) से जंग में देश की कामयाबी से जुड़ी बड़ी जानकारी साझा की है. महाराष्ट्र (Maharashtra) के अमरावती में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान जयशंकर ने कहा कि भारत अभी तक 15 देशों को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की आपूर्ति कर चुका है. वहीं 25 अन्य देश मेड इन इंडिया निर्मित टीके का इंतजार कर रहे हैं. 

‘Covid-19 से जंग में वर्ल्ड लीडर’

विदेश मंत्री ने कहा कि तीन श्रेणियों के देश भारतीय कोरोना वैक्सीन हासिल करना चाहते हैं. इस कैटिगिरी में थर्ल्ड वर्ल्ड यानी गरीब देश, कीमत को लेकर संवेदनशील देश और दवा कंपनियों के साथ समझौता करने वाले देश शामिल है. जयशंकर ने कहा, ‘जहां तक मुझे पता है, हम 15 देशों को पहले ही टीके की आपूर्ति कर चुके हैं.’ और 25 देशों को हमारे टीके का इंतजार है, लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि भारत इस मामले में विश्व के नक्शे पर उभरा है.’

ये भी जानिए- एक देश जिसे कोरोना वैक्सीन नहीं चाहिए…​ 

‘दुनिया की सबसे बड़ी फॉर्मेसी’

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि हम कुछ गरीब देशों को अनुदान के आधार पर टीके की आपूर्ति कर रहे हैं, वहीं कुछ देश उस कीमत पर टीका चाहते हैं जो भारत सरकार टीका निर्माताओं को दे रही है. जयशंकर ने ये भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश को ‘विश्व की फार्मेसी’ के तौर पर स्थापित करना चाहते हैं.

देश में कोरोना टीकाकरण की स्थिति

भारत सरकार के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में कोरोना वैक्सीनेशन का काम जोरों पर चल रहा है. आप भी देखिए राज्यवार कोरोना टीकाकरण की वर्तमान स्थिति.
 

LIVE TV
 



Source link