2 साल में 1 करोड़ से ज्यादा लोगों को मिलेंगे Free LPG Connection, जानिए क्या है सरकार की योजना

0
22

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने अगले दो साल में एक करोड़ से अधिक जरूरतमंद लोगों को नि:शुल्क एलपीजी कनेक्शन (Free LPG connection) देने और रसोई गैस की आसान पहुंच बनाने की योजना तैयार की है. यह योजना देश में 100 प्रतिशत लोगों तक स्वच्छ ईंधन पहुंचाने का लक्ष्य पाने के लिए तैयार की गई है.

‘कम दस्तावेजों पर मिल जाएगा कनेक्शन’

पेट्रोलियम सचिव तरुण कपूर ने कहा कि कम से कम पहचान दस्तावेजों के साथ और बिना स्थानीय निवास प्रमाण के कनेक्शन दिए जा सकेंगे. इसके अलावा, उपभोक्ताओं को जल्द ही केवल एक वितरक से बंधे होने के बजाय अपने पड़ोस के तीन डीलरों से एक रिफिल सिलेंडर प्राप्त करने का विकल्प भी मिलेगा.

‘अब तक 8 करोड़ लोगों को मिले फ्री कनेक्शन’

तरुण कपूर ने कहा कि पिछले 4 वर्षों में गरीब महिलाओं के घरों में रिकॉर्ड आठ करोड़ मुफ्त एलपीजी कनेक्शन (Free LPG connection) प्रदान किए गए हैं. जिससे देश में एलपीजी उपयोगकर्ताओं की संख्या लगभग 29 करोड़ हो गई है. बता दें कि इस महीने की शुरुआत में पेश हुए केंद्रीय बजट में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के तहत एक करोड़ से अधिक मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन देने की योजना की घोषणा की गई है. 

‘अगले दो वर्षों में मिलेंगे 1 करोड़ कनेक्शन’

पेट्रोलियम सचिव ने कहा कि हमारी योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) अगले दो वर्षों में एक्सट्रा एक करोड़ नए कनेक्शन प्रदान करना है. उन्होंने कहा कि 2021-22 के बजट में इसके लिए कोई अलग आवंटन नहीं किया गया है. उन्होंने कहा कि सामान्य ईंधन सब्सिडी आवंटन के जरिए इस योजना पर लगने वाला 1,600 रुपये प्रति कनेक्शन के खर्च को निकाल लिया जाएगा. 

’29 करोड़ लोगों के पास हैं एलपीजी कनेक्शन’

उन्होंने कहा, ‘हमने उन लोगों का प्रारंभिक अनुमान लगाया है, जो अब भी एलपीजी कनेक्शन के बिना बचे हुए हैं. यह संख्या एक करोड़ है. उज्जवला योजना के बाद, भारत में एलपीजी न यूज करने वाले घर बहुत कम बचे हैं. हमारे पास एलपीजी कनेक्शन के साथ लगभग 29 करोड़ घर हैं. एक करोड़ कनेक्शन के साथ हम 100 प्रतिशत घरों तक एलपीजी पहुंचाने के करीब होंगे.’

ये भी पढ़ें- सरकार मुफ्त देती है LPG कनेक्शन और 1600 रुपये, जानिए आपको कैसे मिलेगा?

‘संख्या में कुछ उलटफेर भी हो सकता है’

उन्होंने माना कि एक करोड़ की इस संख्या में बदलाव हो सकता है. इसकी वजह ये है कि कई सारे ऐसे परिवार भी होंगे, जो रोजगार अथवा अन्य कारणों से एक शहर को छोड़ दूसरे शहर गए होंगे. ऐसे में हम उन्हें ढूंढकर मुफ्त एलपीजी कनेक्शन (Free LPG connection) देने की कोशिश करेंगे. 

LIVE TV



Source link