HomeNational14वीं पंचवर्षीय योजना चीन के गुणवत्ता विकास का नया अध्याय जोड़ेगी

14वीं पंचवर्षीय योजना चीन के गुणवत्ता विकास का नया अध्याय जोड़ेगी

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 19वीं केंद्रीय कमेटी का 5वां पूर्णाधिवेशन 26 से 29 अक्तूबर तक पेइचिंग में आयोजित हुआ। इस सम्मेलन में राष्ट्रीय आर्थिक व सामाजिक विकास पर 14वीं पंचवर्षीय योजना और वर्ष 2035 तक के दीर्घकालीन लक्ष्यों पर सीपीसी के सुझावों पर विचार कर इसे पारित किया गया। संबंधित विशेषजों का विचार है कि 14वीं पंचवर्षीय योजना चीन के गुणवत्ता विकास का नया अध्याय जोड़ेगी। उच्च-गुणवत्ता, सृजनता पर बल देना, जन-जीवन में सुधार और सुरक्षा को महत्व देना चीन के भावी विकास में महत्वपूर्ण विषय होंगे।

चीनी राज्य परिषद के कौंसेलर कार्यालय के अध्ययनकर्ता यो चिंगयुएं के विचार में 14वीं पंचवर्षीय योजना से पहले चीन में चौतरफा तौर पर खुशहाली समाज का निर्माण पूरा होगा, जो भावी पाँच साल में समाजवादी आधुनिक समाज के निर्माण के लिए मजबूत आधार बनाएगा। इस दृष्टि से देखा जाए तो चीनी आर्थिक विकास में उच्च गुणवत्ता और निरंतरता पर अधिक ध्यान दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि 13वीं पंचवर्षीय योजना के काल में हमने इस पर बल दिया कि चीनी अर्थव्यवस्था को मध्यम व उच्च गति से आगे बढ़नी चाहिए, लेकिन 14वीं पंचवर्षीय योजना के सुझावों में हमने बल दिया कि गुणवत्ता व लाभ की स्पष्ट उन्नति के आधार पर चीनी अर्थव्यवस्था का निरंतर व स्वस्थ विकास होना चाहिए। 14वीं पचवर्षीय योजना से हम पहले के उच्च गति के विकास से उच्च गुणवत्ता वाले विकास का मुंह देखेंगे। इस दौरान चीन ऐसा विकास ढांचा तैयार करेगा कि घरेलू चक्र प्रधान होगा और घरेलू तथा अंतरराष्ट्रीय चक्र एक दूसरे को बढ़ावा देगा। नया विकास ढांचा उच्च गुणवत्ता विकास का केंद्र होगा।

14वीं पंचवर्षीय योजना में नवाचार को अधिक प्राथमिकता दी गयी है। इसके प्रति यो चिंगयुएं ने कहा कि नवाचार उच्च गुणवत्ता विकास से घनिष्ठ रूप से जुड़ा है। चीन को नवाचार से कुंजीभूत प्रौद्योगिकी मुद्दों का समाधान करना है। 

उन्होंने कहा कि उच्च गुणवत्ता विकास में सबसे ज्यादी जरूरी चीज है नवाचार। पहले लंबे समय तक तेज गति के विकास में हम प्रौद्योगिकी में दूसरे का पीछा करते थे। लेकिन उच्च गुणवत्ता विकास के दौर में हमें विश्व में अग्रसर रहना है, इसलिए नवाचार अत्यंत महत्वपूर्ण है। इक्का-दुक्का देश हाई टेक क्षेत्र में हमें दबाते हैं, इसलिए 14वीं पंचवर्षीय योजना के दौरान हम तकनीकी नवाचार और स्वतंत्रता पर खास महत्व देंगे।

यो चिंगयुएं ने कहा कि 14वीं पंचवर्षीय योजना के दौरान उच्च गुणवत्ता विकास का अंतिम लक्ष्य जनता को अधिकाधिक कल्याण और लाभ पहुंचाना है। उन्होंने कहा कि 14वीं पंचवर्षीय योजना का अंतिम लक्ष्य जनता से केंद्रित है और बेहतर जीवन के प्रति जनता की आकांक्षा पूरी करनी है। 14वीं पंचवर्षीय योजना में बहुत-से बंदोबस्त जनजीवन से जुड़े हैं, जैसे महामारी को पराजित करने के बाद सार्वजनिक स्वास्थ्य में पूंजी बढ़ाना, आवास, वृद्धों का पालन, पर्यावरण इत्यादि।

सुरक्षा सीपीसी के इस पूर्णाधिवेशन की विज्ञप्ति में एक अहम शब्द भी है। इस पर सीपीसी केंद्रीय कमेटी के पार्टी स्कूल के अध्ययनकर्ता चो युएहुई ने कहा कि एकतरफावाद, संरक्षणवाद बढ़ने के बीच चीन का विकास सुरक्षा की चुनौती का सामना कर रहा है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा के बिना आर्थिक व सामाजिक सुरक्षा नहीं होगी और विकास भी नहीं होगा। ऐसी स्थिति में हमें बाहरी खतरे की रोकथाम पर अधिक ध्यान देना और घरेलू खतरा रोकथाम तंत्र को संपूर्ण बनाना चाहिए। हमें सुरक्षा में विकास की अवधारणा स्थापित करनी चाहिए। (साभार—चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)        



Source link

Must Read

spot_img
%d bloggers like this: