Friday, March 29, 2024
HomeNEWSPUNJABन्यूजीलैंड के आम चुनाव में जेसिंडा अर्डर्न की पार्टी को हासिल हुई...

न्यूजीलैंड के आम चुनाव में जेसिंडा अर्डर्न की पार्टी को हासिल हुई शानदार जीत

न्यूजीलैंड की जेसिंडा अर्डन का दोबारा पीएम बनना तय (फाइल फोटो)

न्यूजीलैंड की जेसिंडा अर्डन का दोबारा पीएम बनना तय (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न (Jecisnda Ardern) की केंद्र-वाम लेबर पार्टी ने न्यूजीलैंड (New Zealand) के आम चुनाव में शानदार जीत हासिल की. न्यूज एजेंसी रायटर्स ने यह जानकारी दी है.


  • News18Hindi

  • Last Updated:
    October 17, 2020, 6:24 PM IST

वेलिंगटन. कोरोना वायरस के खिलाफ देश को जंग जिताने वाली न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न (Jacinda Ardern) ने भारी बहुमत के साथ चुनाव में भी जीत दर्ज की है. यह चुनाव पहले 19 सितंबर को होने वाला था, लेकिन कोविड-19 की दूसरी लहर के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था. देश के इतिहास (History) में इतनी विशाल जीत किसी पार्टी को पहली बार इतनी विशाल जीत मिली है और इसी के साथ जसिंडा एक बार फिर देश की कमान संभालने के लिए तैयार हैं. आर्डर्न की सेंटर-लेफ्ट लेबर पार्टी 87% वोट में से 48.9% वोट मिले. जेसिंडा ने जीत के बाद कहा है कि देश ने लेबर पार्टी को 50 साल में सबसे ज्यादा समर्थन दिखाया है. उन्होंने कहा कि देश के सामने अभी कठिन वक्त आने वाला है लेकिन पार्टी हर देशवासी के लिए काम करेगी. मुख्य विपक्षी दल नैशनल पार्टी को सिर्फ 27% वोट मिले जो 2002 के बाद से उसका सबसे खराब प्रदर्शन है.

कोविड-19 के चलते सिर्फ 25 लोगों की मौत हुईआरड्रेन ने इन चुनावों को ‘कोविड इलेक्‍शंस’ नाम दिया है. इसके साथ ही उन्‍होंने अपनी सरकार का प्रचार भी महामारी को खत्‍म करने और वायरस का कम्‍युनिटी ट्रांसमिशन रोकने में हासिल सफलताओं के आधार पर किया है. न्‍यूजीलैंड की आबादी 5 मिलियन यानी 50 लाख है और कोरोना की वजह से यहां पर बस 25 लोगों की मौत हुई है.

ये भी पढ़ें: ट्रंप ने इल्हान पर लगाया झूठा आरोप, कहा- US में रहने के लिए छोटे भाई से शादी की 

पाकिस्तानी सेना और ISI ने मुझे हटाकर इमरान खान की ‘कठपुतली सरकार’ बनवाई: नवाज़ शरीफ 

कोविड के अलावा मार्च 2019 में क्राइस्‍ट चर्च में हुए आतंकी हमले के बाद जिस तरह आरड्रेन एक नेता के तौर पर सामने आई थीं, उसने भी उनकी लोकप्रियता को बढ़ाने में खासा योगदान दिया है। उस हमले में 51 लोगों की मौत हो गई थी.

Source link

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments