Thursday, April 18, 2024
HomeArtistऑस्कर की दौड़ में शामिल हुई उड़िया फिल्म 'कलीरा अतीता', गायब हो...

ऑस्कर की दौड़ में शामिल हुई उड़िया फिल्म ‘कलीरा अतीता’, गायब हो चुके गांवों पर बेस्ड है कहानी

(फोटो साभारः Twitter/Nila Madhab PANDA)

(फोटो साभारः Twitter/Nila Madhab PANDA)

ऑस्कर अवॉर्ड (Oscars Awards) की दौड़ में शामिल हुई फिल्म ‘कलीरा अतीता’ (Kalira Atita) जलवायु परिवर्तन को लेकर है. यह फिल्म बताती है कि कैसे जलवायु परिवर्तन और समुद्र के बढ़ते जल स्तर के कारण ओडिशा के पूर्वी तट के कुछ गांव गायब हो गए थे.


  • News18Hindi

  • Last Updated:
    February 22, 2021, 6:14 PM IST

नई दिल्लीः हर फिल्मकार अपनी फिल्म को ऑस्कर पुरस्कार (Oscars Awards) जीतते हुए देखना चाहता है. भारतीय सिनेमा की बहुत कम फिल्में ही ऑस्कर पुरस्कार पाने में कामयाब रही हैं. इसलिए किसी भारतीय फिल्म का ऑस्कर के लिए नॉमिनेट होना भी बड़ी बात होती है. अब ऐसी खबरें आ रही हैं कि उड़िया फिल्म ‘कलीरा अतीता’ (Kalira Atita) ऑस्कर पुरस्कारों की दौड़ में शामिल हो गई है. निर्देशक नीला माधब पांडा की ओड़िया फिल्म ‘कलीरा अतीता’ इस साल ऑस्कर पुरस्कारों की दौड़ में शामिल हुई है.

निर्देशक ने खुद इसकी जानकारी दी है. उन्होंने ट्वीट किया है, ‘चुनौतियों से भरे एक साल में घोषणा करते हुए बेहद खुशी हो रही है कि #कलीरा अतीता ऑस्कर की दौड़ में प्रवेश कर गई है. यह फिल्म सर्वश्रेष्ठ फिल्म, सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक और कई अन्य श्रेणियों के पुरस्कार की दौड़ में है. इसे ऑस्कर स्क्रीनिंग के लिए तैयार किया जा रहा है. हाथ जोड़ कर सभी का आभार व्यक्त करता हूं.

(फोटो साभारः Twitter/Nila Madhab PANDA)

फिल्म में भारत के पूर्वी तट के गांवों के गायब होने के बारे में बताया गया है, जो जलवायु परिवर्तन और समुद्र के बढ़ते जल स्तर की वजह से डूब गए थे. बताया गया है कि फिल्म को ऑस्कर स्क्रीनिंग रूम में वोट और नोमिनेशन के लिए उपलब्ध कराये जाने की तैयारी चल रही है. पांडा ने कहा, ‘एक कठिन साल से पार पाना आसान नहीं था, क्योंकि लॉस एंजेल्स और न्यूयॉर्क के सभी सिनेमाघर बंद थे. हमने प्रचार करना शुरू कर दिया है और फिल्म दिखाने के लिए ज्यूरी तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं.’फिल्म को पहले गोवा में चल रहे 51 वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में प्रदर्शित किया गया था. इस बीच शॉर्ट फिल्म ‘बिट्टू’ को लाइव एक्शन शॉर्ट फिल्म कैटेगरी के लिए चुना गया. अभी नोमिनेशन के लिए संघर्ष चल रहा है. करिश्मा देव दुबे की फिल्म ‘बिट्ट’ दस फिल्मों की सूची में शामिल है. फिल्म को एकता कपूर, गुनीत मोंगा और ताहिरा कश्यप ने प्रस्तुत किया है. अब, शॉर्ट फिल्म्स और फीचर एनिमेशन ब्रांच के सदस्य यह निर्धारित करने के लिए मतदान करेंगे कि क्या फिल्म को नोमिनेट किया जाए. ऑस्कर के लिए आखिरी नोमिनेशन की घोषणा 15 मार्च को की जाएगी. इस साल, पुरस्कार समारोह 25 अप्रैल को आयोजित होगा.






Source link

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments