Friday, October 22, 2021
Home Fashion हर लड़की पर बेहद जचेंगी पायल की ये लेटेस्ट डिजाइन

हर लड़की पर बेहद जचेंगी पायल की ये लेटेस्ट डिजाइन

0
265
पायल लड़कियों को बेहद पसंद होती हैं। ये अब हमारी शुरू से चली आ रही सिर्फ परंपरा ही नहीं ब्लकि लड़कियों की पहली पसंद बन चुकी हैं। अब पायलें फैशन बन चुकी हैं। ज्यादा तौर पर लड़कियां हैवी पायलें लेने में अपना इंटरस्ट दिखाती हैं। परन्तु इन दिनों जो ट्रेंड चल रहा है उसमें सिर्फ पायलों की छन-छन ही नहीं ब्लकि डिज़ाईन पर ज्यादा फोकस किया जा रहा है। जिअ हाँ, बाजार में आपको बहुत तरह की पायलें मिलेंगी। जो आपको भी पायल खरीदने पर मजबूर कर देगा।
हमारी शुरू से चली आ रही प्रथा आज भी वैसे ही निभाई जाती है जैसे के, शादी के मौके पर लड़की को चांदी की बेहद वजनदार पायल दी जाती है। हिंदुओं में एक खास मान्यता यह भी है कि पायल कभी भी सोने की नहीं बनवाई जाती, क्योंकि हिंदू संस्कृति में सोने को देवताओं का आभूषण कहा जाता है, इसलिए इसे पैरों में पहनना अपशगुन माना जाता है, यही कारण है कि पायल ज्यादातर चांदी की ही बनवाई जाती है और चांदी की यह पायल लड़कियों और महिलाओं के पैरों की शोभा बढ़ा देती है।
– डिजाइनस: अगर हम ट्रेंड को फॉलो करें तो पायल में कई तरह के बदलाव समय के साथ आए हैं, चांदी के अलावा प्लास्टिक और वुडन पायल भी लड़कियों के बीच काफी पॉपुलर है। इन दिनों पांवों की जगह सिर्फ एक ही पैर में पायल पहनने का ट्रैंड भी जोरो पर है। इस ट्रैंड में दाएं या बाएं किसी भी पैर में पायल पहन सकते है। फॉर्मल और कैजुअल दोनों तरह के अवसरों के लिए अलग-अलग तरह के डिजाइन में पायल उपलब्ध हैं। लड़कियों के कामकाजी होने के कारण अब घुंघरू वाली पायल का चयन काफी कम होने लगा है। मगर शादी जैसा अवसरों पर घुंघरू व अलग-अलग डिजाइन्स की पायल ही पहनना पसंद की जाती है।
डिजाइनस की भरामर : अब तो कैप्री, शॉर्ट स्कर्ट, साड़ी और सूट के साथ पायल बेहद कूल लुक देती है। यहीं नहीं, अब तो लड़कियां इसे जींस के साथ भी पहनने लगी हैं।
परंपरा का प्रतीक : पायल पहनने की परंपरा हमारी प्राचीन सभ्यता से चली आ रही है। आज भी बच्ची के जन्म पर पायल भेंट की जाती है। तीज-त्योहार के मौके पर पायल पहने बिना तो पांवों का श्रृंगार पूरा हो पाता है और न ही चाल में वह नजाकत आ पाती है।
फुटवियर्स : फुटवियर्स में हील या फ्लिप फलोप किसी के भी साथ पहनी जा सकती है। परंतु बैली व शूज के साथ इन्हें पहनना अवॉइड ही करें। इन दिनों महिलाओं में बिछिया के मैचिंग वाली पायल पहनने का ट्रैंड हैं, जो दोनों को एक चेन से जो़ड़ती है। आप इसके अलावा जैम, स्टोन, ग्लास बीड्स, कलर्ड पर्ल्स और गोल्ड प्लेटेड बीड्स वाली पायल खूब पसंद की जा रही हैं। इसके अलावा स्वारोस्की क्रिस्टल वाली पायलें भी युवतियों को बेहद भा रही हैं।
%d bloggers like this: