सफ़ाई सेवकों ने वेतन न मिलने पर काम बंद कर किया प्रदर्शन, जल्द पैसे नहीं मिले तो करेंगे भूख हड़ताल।

0
371

-विगत फरवरी में भी की थी भूख हड़ताल, छह महीनों से नहीं मिला वेतन-
भदौड़ 02 जनवरी (विजय जिंदल) नगर कौंसिल भदौड़ में बतौर कच्चा व पक्का सफाई सेवक काम कर रहे सफाई पक्के सफाई सेवकों को गत छह महीनों व आउट सोर्सिंग सफ़ाई सेवकों की पिछले तीन महीनों का वेतन न मिलने के कारण समूह सफाई सेवकों ने कामकाज ठंप कर स्थानीय नगर कौंसिल के समक्ष रोष प्रदर्शन शुरू कर दिया है। सफाई सेवक युनियव के रीजन सतिव मोहन लाल ने बातचीत करते हुए कहा कि सफ़ाई सेवकों को गत कई दशकों से काम कराकर पैसे न देने की परंपरा नगर कौंसिल में चल रही है वहीं उन्होंने कहा कि एमसी,अध्यक्ष व कर्लक आदि तो अपना वेतन निकालते रहते हैं वहीं शहर की गंदगी उठाने वालों को कई-कई महीनों तक वेतन नहीं या जाता। उन्होंने बताया कि आउट सोर्सिंग सफ़ाई सेवकों को पिछले तीन महीनों से तनख़्वाह नहीं मिली और पक्के सफाई सेवकों को गत छह महीनों से वेतन नहीं मिला दुखड़ा सुनाते हुए बताया कि कईयों का तो बैंक आदि से लोन लिया हुआ है, किसी के घर में कोई प्रोग्राम हैं तो किसी के घर में बजुर्ग बीमार पड़े हैं। दफतर वेतन नहीं दे रहा जिस कारन खाने के भी लाले पड़े हुए हैं।
-करेंगे भूख हड़ताल-
मोहन लाल व अन्य सफाई सेवकों ने कहा संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा कि अगर जल्द हमारी तनख्वाह न दी गई तो हम फिर से भूख हड़ताल पर बैठमने के लिए विवश होंगे।
-गत फरवरी में भी की भी भूख हड़ताल-
ज्ञातव्य है कि उपरोक्त सफाई सेवकरों को वेतन न मिलने का सिलसिला नयां नहीं है यो तो पिछले कई सालों से चलता आ रहा है। वेतन न मिलने से दुखी होकर गत वर्ष फरवरी में भी सफाई सेवकों को भूख हड़ताल का सहारा लेना पड़ा था परंतु तब मीठी गोली देकर भूख हड़ताल समाप्त करा दी गई थी परमतु कुछ महीनों बाद नगर कौंसिल फिर अपनी चाल पर चलने लगी है।
-फैल सकती हैं गंभीर बीमारियां-
सफाई सेवकों के काम बंद किए जाने के कारन शहर में चारों ओर गंदगी के ढेर लगे हुए हैं। अगर राज्य सरकार व जिला अधिकारी तुरंत सफ़ाई सेवकों को तनखाह दिए जाने का प्रावधान करे तांकि शहर में फैली गन्दगी को साफ़ किया जा सके और शहर वासियों को बीमारियों में फंसने से बचाया जा सके। यदि सफ़ाई सेवक इसी तरह हड़ताल पर बैठे रहे तो शहर में फैली गन्दगी के साथ किसी समय भी भयानक बीमारी फैल सकती है जिस की जिम्मेदारी प्रसासन की होगी। इस मौके सफ़ाई सेवक युनियन के अध्यक्ष राज कुमार राजू, रीजन सचिव मोहन लाल, जसवीर सिंह, नरेश कुमार, बलवीर सिंह, मोहन लाल, सन्दीप कुमार, भाई सिंह, सुरिन्दर कुमार, नरेश कुमार, दर्शन सिंह, रमेश कुमार, बोघा दास, संजीव कुमार, काली सिंह, राजमोहन सिंह, कमलेश रानी, बीरो देवी, क्रिसना देवी, सरोज रानी, पुष्पा देवी, निर्मला देवी, शबीना रानी, शीला रानी आदि हाजिर थे।