स्वास्थ्य सेवा बढ़ाकर गरीबी उन्मूलन को गति देता चीन

चीन ने आर्थिक, सामाजिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक क्षेत्रों में काफी प्रगति की है क्योंकि साल 1978 में उसने सुधार और खुलेपन की शुरूआत कर दी थी। पिछले 40 सालों में देश ने बड़े पैमाने पर दीर्घकालिक और प्रभावकारी ग्रामीण गरीबी उन्मूलन और विकास योजना लागू कर 70 करोड़ से अधिक लोगों को गरीबी से उभारा है।

चीन ने स्वास्थ्य सेवा के माध्यम से गरीबी-उन्मूलन में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। दरअसल, देश की लक्षित चिकित्सा सेवा, जैसे घर पर जाकर चिकित्सक सेवा, दूरस्थ स्वास्थ्य सेवा और विकलांगों के लिए देखभाल केंद्र सेवा, गरीबी से ग्रस्त क्षेत्रों में अधिक लोगों को लाभ पहुंचा रही है। 

नए उपाय और व्यवस्थाएं देश को गरीबी के खिलाफ लड़ाई जीतने में मदद कर रही हैं। जब से चीन ने 2016 में स्वास्थ्य सेवा के माध्यम से गरीबी उन्मूलन के लिए अपनी परियोजना शुरू की, उच्च गुणवत्ता वाले चिकित्सा संसाधनों की बढ़ती मात्रा ने एक व्यापक क्षेत्र और अधिक लोगों को कवर किया है। चीन बेहतर स्वास्थ्य सेवा के माध्यम से गरीबी उन्मूलन को गति दे रहा है।

चीन में लगभग 1 करोड़ परिवार जो बीमारियों के कारण गरीबी की दलदल में गिर गये थे, अब ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार और गरीब निवासियों के चिकित्सा व्यय में कमी के चलते पिछले पांच सालों में वे गरीबी से बाहर निकल आये हैं।

समूचे चीन में सभी 832 गरीब काउंटियों में अब कम से कम एक सार्वजनिक अस्पताल है, और हर गाँव में एक स्वास्थ्य केंद्र है जहां योग्य डॉक्टर हैं, ताकि आम या पुरानी बीमारियों से पीड़ित गरीब निवासियों को अपने घर के पास ही स्वास्थ्य सेवाएं मिल सके और उन्हें कहीं दूर जाना न पड़े।

इस बीच, विभिन्न अधिकारियों ने पिछले कुछ वर्षों में गरीबी में रहने वाले लोगों के लिए चिकित्सा देखभाल सेवाओं के लिए वित्तीय सहायता में वृद्धि की है और उन सभी को बुनियादी स्वास्थ्य बीमा और चिकित्सा राहत कार्यक्रमों से जोड़ा है, जिसके परिणामस्वरूप पंजीकृत गरीब निवासियों को केवल उनके कुल मेडिकल बिल का सिर्फ 10 फीसदी भुगतान ही करना पड़ता है।

बीमारी के कारण हुए गरीबों को सेहतमंद बनने के दौरान उन्हें गरीबी से बाहर निकलने में मदद की जाती है। उसके लिए देश भर में 8 लाख से अधिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता गरीब रोगियों की वास्तविक स्थिति का पता लगाने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में पूरी तरह से सर्वेक्षण करने के लिए जुटे रहते हैं।

इन गरीब निवासियों को चिकित्सा प्रदान करने के लिए विशिष्ट उपाय किए गए, जिसके परिणामस्वरूप 1.9 करोड़ से अधिक रोगियों को सरकार से वित्त पोषित स्वास्थ्य सेवाएं मिली हैं। चीन में लगभग सभी गरीब रोगियों का नाम रिकॉर्ड में दर्ज किया जाता है। 

चीन में समग्र स्वास्थ्य पिछले पांच वर्षों में बढ़ रहा है। स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के कारण औसत जीवन प्रत्याशा वर्ष 2015 में 76.3 वर्ष से बढ़कर वर्ष 2019 में 77.3 वर्ष हो गई है। हालांकि, हाल के वर्षों में चीन भर में स्वास्थ्य सेवाओं में सामान्य सुधार के बावजूद, चिकित्सा संसाधनों में ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के बीच अंतराल मौजूद हैं, जिसके परिणामस्वरूप कुछ क्षेत्रों में ग्रामीण निवासियों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवाओं की कमी है।

लेकिन जमीनी स्तर पर स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए, चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने ग्रामीण क्षेत्रों और शहरी समुदायों के 5 लाख से अधिक चिकित्साकर्मियों को ट्रेनिंग देने के लिए पिछले तीन वर्षों में 11 अरब रूपये का निवेश किया है। अब देश का लक्ष्य है कि बहुत जल्द ही चिकित्सा संस्थानों और कर्मियों द्वारा सभी गांवों को कवर कर लिया जाएगा।
(अखिल पाराशर, चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)



Source link

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,427FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles

%d bloggers like this: