शी चिनफिंग ने युन्नान में विभिन्न जातियों के कर्मचारियों और नागरिकों का अभिवादन किया

0
388
चीनी परंपरागत त्योहार वसंतोत्सव की पूर्व संध्या पर चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग 19 से 21 जनवरी तक दक्षिण पश्चिमी चीन के युन्नान प्रांत के थङछोंग और खुनमिंग आदि शहरों का निरीक्षण दौरा किया। वे गांवों, प्राचीन कस्बे, पारिस्थितिक दलदल भूमि, वसंतोत्सव के लिए खास बाज़ार और देश-भक्त शिक्षा केंद्र जाकर विभिन्न जातियों के कर्मचारियों और नागरिकों के साथ बातचीत की और उनका अभिवादन किया। उन्होंने समूचे चीनी लोगों को वसंतोत्सव की शुभकामनाएं दीं। थङछोंग शहर के छिंगश्वेइ जिले में स्थित सानच्या गांव पहले पंजीकृत गरीब गांव था, साल 2017 में इस गांव को गरीबी से छुटकारा मिला। 19 जनवरी को दोपहर बाद शी चिनफिंग सानच्या गांव आए। उन्होंने बल देते हुए कहा कि व्यापक खुशहाल समाज के निर्माण के दौरान एक ही जाति कम नहीं होना चाहिए। जातीय क्षेत्रों के विकास को गति दी जानी चाहिए, ताकि सुधार और विकास के फलों को विभिन्न जातियों के ज्यादा लोग उपभोग कर सकें।
     सानच्या गांव में शी चिनफिंग वा जातीय गांववासी ली फ़ाश्वुन के घर में आए। उन्होंने गांववासियों के साथ बैठकर स्नेहपूर्ण बातचीत की। उन्होंने कहा कि देश में व्यापक खुशहाल समाज का निर्माण पूरा होने के बाद व्यापक तौर पर ग्रामीण उत्थान की ओर आगे बढ़ेगा, शहरों और गांवों के विकास में मौजूद असंतुलन का समाधान किया जाएगा। ग्रामीण व्यवसायों का विकास करते हुए ग्रामीण अर्थतंत्र का उत्थान किया जाएगा। लक्ष्य है कि किसानों की आय में लगातार वृद्धि होगी और जनजीवन में सुधार आएगा। वा जातीय गांव के लोग ज्यादा खुश होंगे। इसके बाद शी चिनफिंग ने हश्वुन प्राचीन कस्बे का निरीक्षण दौरा किया, जहां प्राचीन काल में सछ्वान, युन्नान, म्यांमार और दक्षिणी भारत के बीच थलीय रेशम मार्ग का महत्वपूर्ण पड़ाव था। इस शहर में मिंग और छिंग राजवंशों में बने प्राचीन वास्तु निर्माण का समूह सुरक्षित हैं। इस कस्बे में एक ग्रामीण पुस्तकालय उपलब्ध है, जिसका इतिहास 90 से अधिक साल हो चुका है। शी चिनफिंग पुस्तकालय में हश्वुन प्राचीन कस्बे के ऐतिहासिक सांस्कृतिक उत्तराधिकार और सांस्कृतिक शैक्षिक उत्थान की स्थिति जानी। उन्होंने सड़क पर चलते हुए प्राचीन कस्बे के दृश्य को देखा और दक्षिण-पश्चिमी चीन में प्राचीन रेशम मार्ग के कायम होने, विकास करने और प्राचीन कस्बे में ऐतिहासिक सांस्कृतिक उत्तराधिकार स्थिति की जानकारी ली और रास्ते पर पर्यटकों और गांववासियों ने शी चिनफिंग से नमस्कार कहा।
     20 जनवरी को शी चिनफिंग ने युन्नान की राजधानी खुनमिंग का निरीक्षण दौरा किया। उन्होंने त्येनछी झील के पास पारिस्थितिक दलदल भूमि आए और स्थानीय पारिस्थितिकी संरक्षण की स्थिति जानी। शी चिनफिंग ने कहा कि हमें प्रदूषण के बाद निपटारा करने वाले पुराने रास्ते पर नहीं चलना चाहिए। पारिस्थितिक पर्यावरण की कीमत के बदले आर्थिक विकास की प्राप्ति वाले उपाय को छोड़ देना चाहिए। हमने नयी विकास विचारधारा और पारिस्थितिक सभ्यता के निर्माण को पेश किया, यह वस्तुगत नियम के अनुकूल है। वर्तमान में नागरिकों का भर-पेट सवाल दूर हो गया, लोग पर्यावरण पर ज्यादा ध्यान देते हैं। हमें स्वच्छ नदी और हरेभरे पहाड़ों को स्वर्णिम या चाँदी पर्वत बदलने के लिए लगातार प्रयास करना चाहिए। 21 जनवरी की सुबह शी चिनफिंग ने युन्नान प्रांत की सरकार की कार्य रिपोर्ट सुनी और इस प्रांत में विभिन्न कार्य में मिली उपलब्धियों का सक्रिय आंकलन किया। उन्होंने आशा जतायी कि युन्नान को देश भर में जातीय एकता और प्रगति का आदर्श इलाका बनाया जाएगा, पारिस्थितिक सभ्यता के निर्माण का अग्रिम स्थल बनाया जाएगा, दक्षिण एशिया और दक्षिण-पूर्व एशिया के उन्मुख एक केंद्र बनाकर लगातार नई प्रगति प्राप्त की जाएगा, चीनी स्वप्न में युन्नान वाला सपना साकार होगा।
(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)