वियना में हुआ मुंबई की तरह हमला, आतंकियों को जो दिखा उसे गोलियों से भून दिया

मुंबई हमले की तर्ज पर ही हुआ वियना में आतंकी हमला

मुंबई हमले की तर्ज पर ही हुआ वियना में आतंकी हमला

Vienna terror attack: ऑस्ट्रिया के वियना में हुए टेरर अटैक का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें आतंकी मुंबई हमले की ही तरह हर सामने आने वाले व्यक्ति को गोलियों से भूनते नज़र आ रहे हैं.


  • News18Hindi

  • Last Updated:
    November 3, 2020, 1:05 PM IST

वियना. ऑस्ट्रिया (Austria) के वियना में 6 जगह हुए आतंकी हमले (vienna terror attack) में अब तक 7 लोगों के मारे जाने की खबर है. हालांकि पुलिस की तरफ से अभी तक 2 लोगों के मारे जाने की ही पुष्टि की गयी है. वियना में कुछ हथियारबंद बंदूकधारियों ने छह जगहों पर गोलीबारी की है जिसमें पुलिस के अनुसार कम-से-कम दो लोग मारे गए हैं और कई लोग घायल हो गए हैं. ऑस्ट्रिया के चांसलर सेबेल्टियन क्रूज़ ने इसे एक ‘आतंकवादी हमला’ बताया है और कहा है कि एक हमलावर मारा गया है.

अब इस हमले का एक वीडियो सामने आया है जो साल 2008 में हुए मुंबई हमले की याद दिलाता है. ऑस्ट्रिया के गृह मंत्री कार्ल नेहमा ने बताया है कि अभी कम-से-कम एक और हमलावर की तलाश की जा रही है. गोलीबारी वियना के सेंट्रल सिनेगॉग (यहूदी उपासना स्थल) के पास हुई मगर ये स्पष्ट नहीं है कि हमले का निशाना यही जगह थी. वीडियो में नज़र आ रहा है कि मुंबई की ही तरह आतंकी वियना में भी पब्लिक प्‍लेसेज को निशाना बनाकर हर सामने आने वाले शख्स पर अंधाधुंध फायरिंग कर रहे थे.

इस आतंकी हमले में एक हमलावर समेत कम से कम 7 लोगों की मौत हुई है और 15 घायल जख्मी हुए हैं. प्रत्यक्षदर्शी रब्बी स्क्लोमो होफमिस्टर ने बताया कि उन्होंने देखा कि सड़क पर बार के बाहर बैठे एक व्यक्ति को गोली मार दी गई. उन्होंने कहा कि हमारी इमारत के बाहर कम से कम 100 गोलियां चलाई गई हैं. उन्होंने यह भी बताया कि सभी बारों ने बाहर मेजें लगा रखी थीं. यह लॉकडाउन लागू होने से ठीक पहले की शाम थी.एक आतंकी अब भी फरारवियना के मेयर ने बताया कि एक व्यक्ति की मौत गोलीबारी की जगह ही हो गई जबकि एक अन्य महिला ने घायल होने के बाद अस्पताल में दम तोड़ दिया. वियना में कुल छह जगहों पर गोलीबारी हुई है. गृह मंत्री कार्ल नेहम्मर ने सरकारी प्रसारक ओआरएफ को बताया, ‘यह एक आतंकी हमला लगता है.’ उन्होंने कहा कि हमलावर राइफलों से लैस थे. सेना से शहर के अहम स्थलों की सुरक्षा करने को कहा गया है ताकि पुलिस हमलावरों का पीछा कर सके. पुलिस का कहना है कि गोलीबारी की ये घटना वियना के साइटेनस्टेटेनगास सिनेगॉग के पास हुई जो शहर का मुख्य यहूदी मंदिर है.

यहूदी समुदाय के एक नेता ऑस्कर ड्यूश ने ट्वीट किया कि हमला स्थानीय समयानुसार रात आठ बजे हुआ जब सिनेगॉग बंद था. ऑस्ट्रियाई मीडिया में बताया गया है कि सिनेगॉग की सुरक्षा कर रहा एक पुलिसकर्मी हमले में घायल हो गया. अभी ये स्पष्ट नहीं है कि गोलीबारी में कितने हमलावर शामिल थे. स्थानीय मीडिया ने गृह मंत्रालय के हवाले से कहा है कि एक व्यक्ति को गिरफ़्तार कर लिया गया है.

सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए फुटेज में लोग भागते दिख रहे हैं. समाचार एजेंसी एएफ़पी के अनुसार एक चश्मदीद ने सरकारी प्रसारक ओआरएफ़ से कहा कि आवाज़ पटाखे की तरह थी लेकिन बाद में पता चला कि गोलीबारी हुई है. फ़्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने ट्वीट कर कहा है कि वियना में हमला दुखद है. मैक्रों ने कहा, ”फ़्रांस के बाद हमारे क़रीब देश ऑस्ट्रिया को निशाना बनाया गया है. हमारे दुश्मनों को पता होना चाहिए कि हम झुकेंगे नहीं और साथ मिलकर लड़ेंगे.”

Source link

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,427FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles

%d bloggers like this: