भाजपा नेता जीवन गुप्ता ने PM Modi से की अपील, गुरु गोबिंद सिंह जी के बेटों की शहादत दिवस के मौके पर मनाया जाना चाहिए बाल दिवस

0
7


चंडीगढ़ : पंजाब के भाजपा नेता जीवन गुप्ता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से 14 नवंबर को देश में मनाए जाने वाले ‘बाल दिवस’ की तारीख बदलने की अपील की है। एक पत्र में पंजाब भाजपा इकाई के महासचिव गुप्ता ने कहा कि सिखों के दसवें गुरु-गुरु गोबिंद सिंह के दो बेटों की शहादत दिवस के मौके पर बाल दिवस मनाया जाना चाहिए। 

उन्होंने कहा कि गुरु गोबिंद सिंह के दो बेटों जोरावर सिंह और फतेह सिंह को यह सच्ची श्रद्धांजिल होगी, जिन्हें मुगल बादशाह औरंगजेब के शासन के दौरान पंजाब के फतेहगढ़ साहिब में ज़िंदा दीवार में चुनवा दिया गया था। गुप्ता ने कहा कि गुरु गोबिंद सिंह के दो बेटों की शहादत को याद करने के लिए हर साल 25 दिसंबर से फतेहगढ़ साहिब में तीन दिवसीय शहीदी जोर मेला का आयोजन किया जाता है। 

बाल दिवस देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की जयंती पर 14 नवंबर को मनाया जाता है। भाजपा नेता ने कहा कि 1964 से 14 नवंबर को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है जबकि उससे पहले इसके लिए 20 नवंबर की तारीख तय थी। उन्होंने आरोप लगाया कि तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री नेहरू की मौत के बाद जबरन तारीख बदली।



Source link