बारिश के बाद धुंध ने बढ़ाई मुश्किल, विजिबिलिटी रही काफी कम

0
301

बरनाला : वीरवार सुबह धुंध ज्यादा होने के कारण विजिबिलिटी शहर में 50 मीटर में कम थी। कोहरे के कारण रेल व बस यातायात बुरी तरह से प्रभावित रही। रेलवे स्टेशन बरनाला पर सुबह फाजिल्का से दिल्ली, श्री गंगानगर से हरिद्वार व हरिद्वार से श्री गंगानगर को जाने वाली इंटरसिटी ट्रेन करीब 15 मिनट देरी से चली, वहीं पैसेंजर ट्रेन करीब 20 मिनट की देरी से चली। तापमान भी न्यूनतम तीन तथा अधिकतम 11 डिग्री सेल्सियस तय किया गया है। नेशनल हाईवे पर कोहरे के कारण विजिबिलिटी करीब दस मीटर रही, जिस कारण बसों के पहिए रफ्तार नहीं पकड़ पाए व चार पहिया वाहन चालक दिन में हेड लाइट चला कर आगे बढ़े। परंतु दो पहिया वाहन चालकों को कोहरा से काफी परेशानी नजर आई व 20 से 30 किमी की रफ्तार से कामकाज पर जाते नजर आए। लेकिन घना कोहरा पड़ने से सड़क हादसों से राहत रही व कोई हादसा नहीं हुआ।
बच्चों को झेलनी पड़ी पेरशानी
कोहरा पड़ने से बच्चों को सुबह परेशानी के बाद खिली तेज धूप से राहत मिली। शाम के समय शहर के केसी रोड स्थित शहीद भगत सिंह पार्क में बच्चों की भीड़ उमड़ी व बच्चों ने झूलों पर आनंद लिया, वहीं क्रिकेट, फुटबॉल, बालीबाल आदि खेलकूद करके बच्चे मस्ती करते पाए। चार दिनों बाद खिली धूप से पार्क में रौनक नजर आई व बाजारों में भी फिर से चहल पहल लौट आई। मौसम विभाग के अनुसार आज भी आसमान साफ रहेगा, परंतु 11 जनवरी से आसमान में बादल छाए रहने की संभावना है, जो लगातार अगले सप्ताह तक दिखाई देंगे। लोहड़ी के दिन 13 जनवरी को तेज बारिश की संभावना बताई है। 16 जनवरी व 17 जनवरी को भी तेज बारिश की संभावना है। कुछ फसलों को लाभ तो कुछ को हानि
कोहरा पड़ने से किसानों के चेहरे खिल उठे हैं। क्योंकि कोहरा पड़ने से गेहूं की फसल में नमी बढ़ रही है, जिससे झाड़ अधिक आने की उम्मीद है। इसके साथ ही सरसों, चने व जौ की फसल भी कोहरा से अच्छी होगी।