पाकिस्तान : Coronavirus के खौफ के कारण रुका CPEC का काम

0
328
इस्लामाबादः जानलेवा कोरोना वायरस के खौफ के कारण पाकिस्तान के प्रांत पंजाब के दक्षिणी हिस्से में जारी चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) की परियोजनाओं का काम गुरुवार को रोकना पड़ा हैं। खबराें के अनुसार, इस इलाके में सीपीईसी परियोजनाओं में कार्यरत चीन के 71 इंजीनियरों और सुरक्षाकर्मियों की स्वास्थ्य जांच की जा रही है। यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि हाल में चीन की यात्रा करने वाले इन लोगों के शरीर में किसी तरह का कोई संक्रमण तो नहीं है। इस वजह से इलाके में परियोजनाओं का काम रुक गया है।

कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले 15 देशों में सामने आए हैं, लेकिन इसका केंद्र चीन है, जहां इसकी चपेट में आने से कम से कम 170 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है और 7711 रोगियों में इस वायरस के होने की पुष्टि की गई है। इनमें वूहान में शिक्षा ले रहे चार पाकिस्तानी विद्यार्थी भी शामिल हैं।

पाकिस्तान पर मंडरा रहे इसी खतरे के संदर्भ में विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता आयशा फारूकी ने कहा कि पाकिस्तान सरकार इस दिशा में चीन के संबद्ध अधिकारियों के संपर्क में है। वूहान में पाकिस्तानी छात्र-छात्रओं की सुरक्षा व सुविधा के लिए सभी उपाय करने का आग्रह किया गया है।
 

चीन में कोरोना वायरस के प्रकोप की चपेट में पाकिस्तान के आने की आशंका सबसे अधिक जताई जा रही है। सिर्फ यही नहीं कि दोनों देशों की सीमा एक-दूसरे से लगी है बल्कि सीपीईसी परियोजना के कारण बड़ी संख्या में चीनी पाकिस्तान में कार्यरत हैं। उनका पाकिस्तान आना-जाना लग रहता है। इस वजह से इस आशंका को बल मिल रहा है।