दोनों देश आज करेंगे 5वीं शिखर वार्ता, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर होगी चर्चा| Hindi News, देश

0
18

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) आज अपने स्वीडिश समकक्ष स्टीफन लोफवेन (Stefan Lofven) के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए  शिखर वार्ता (India-Sweden Summit 2021) करेंगे. इस दौरान दोनों नेता द्विपक्षीय संबंधों के अलावा क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी बातचीत करेंगे. 

वर्ष 2015 के बाद 5वीं बार बातचीत

प्रधानमंत्री कार्यालय ने बयान जारी करके कहा कि दोनों नेता कोरोना महामारी के बाद आपसी सहयोग को मजबूत करने पर चर्चा करेंगे. दोनों नेताओं के बीच साल 2015 के बाद यह पांचवीं बातचीत (India-Sweden Summit) होगी. बयान में कहा गया कि भारत और स्वीडन के बीच लोकतंत्र, आजादी और नियम आधारित अंतरराष्ट्रीय सीमा के साझा मूल्यों पर आधारित गहरे संबंध हैं. दोनों देश व्यापार, निवेश, नवोन्मेष, विज्ञान, प्रौद्योगिकी के साथ ही शोध और विकास के क्षेत्र में आपसी संबंध आगे बढ़ा रहे हैं. 

भारत में 250 स्वीडिश कंपनियां कार्यरत

प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि लगभग 250 स्वीडिश कंपनियां स्वास्थ्य, जीवन विज्ञान, ऑटो उद्योग, स्वच्छ तकनीक, रक्षा, भारी मशीन और उपकरण के क्षेत्रों में सक्रियता से काम कर रही हैं. वहीं स्वीडन में भी लगभग 75 भारतीय कंपनियां काम कर रही हैं. बयान में कहा गया कि शिखर वार्ता के दौरान दोनों नेता द्विपक्षीय संबंधों के सभी आयामों के अलावा क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे. 

स्वीडिश पीएम ने भी जारी किया बयान

वहीं स्वीडिश सरकार ने एक बयान जारी करके कहा कि दोनों नेता कोरोना महामारी के बाद आपसी सहयोग को और मजबूत करने के रास्तों पर चर्चा करेंगे. प्रधानमंत्री लोफवेन (Stefan Lofven) ने कहा, ‘मैं कल होने वाली शिखर वार्ता (India-Sweden Summit) का इंतजार कर रहा हूं. अन्य मुद्दों के अलावा कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई और इसके बाद अधिक लचीले, टिकाऊ और समान समाज के निर्माण की दिशा में सहयोग को मजबूत करने पर चर्चा होगी.’

ये भी पढ़ें- Tit-For-Tat: Germany, Poland और Sweden ने दिया मॉस्को को जवाब, रूसी राजनयिकों को देश छोड़ने का आदेश

पीएम मोदी 2018 में स्वीडन का दौरा किया

उन्होंने कहा कि जलवायु, नवोन्मेष और स्वास्थ्य के क्षेत्र में सहयोग को लेकर कई पहलों पर भी चर्चा होगी. प्रधानमंत्री मोदी ने 2018 में स्टॉकहोम का दौरा किया था. स्वीडन के प्रधानमंत्री लोफवेन ने 2016 में का दौरा किया था.

LIVE TV



Source link