तनाव से लेकर माइग्रेन तक कई बीमारियों का रामबाण इलाज है Head Massage

0
460
दिन भर के काम के बाद थकान हमारे पूरे शरीर पर हावी रहती है। थकान के कारण दिमाग कुछ भी सोच पाने की स्थिति में नहीं होता। शरीर में एनर्जी लौटाने के लिए थोड़ा सा आराम और मसाज मददगार साबित हो सकती है। बता दें कि सिर पर मसाज करने से रक्त प्रवाह दुरुस्त होता है। इससे दिमाग में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचती है और नींद की गुणवत्ता में भी सुधार आता है। अच्छे किस्म के तेल से जब आप अपने बालों में मसाज करते हैं तो इससे न सिर्फ आपको मानसिक शांति मिलती है बल्कि आपके बाल भी सुंदर और स्वस्थ बनते हैं। इसके अलावा भी सिर पर मसाज करने के ढेरों फायदे होते हैं। उन्हीं फायदों में से कुछ के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।
 
माइग्रेन और सिरदर्द से मिलता है छुटकारा
माइग्रेन और सिरदर्द में कभी कभार तनाव या चिंता की वजह से पीठ और सिर में दर्द की समस्या होती है। इसकी वजह से आपकी दैनिक जीवन की गतिविधियां प्रभावित हो सकती हैं। ऐसे में अगर आप सिर में मसाज करती हैं तो इससे पूरे शरीर में रक्त का प्रवाह तेज होता है। इससे आपका दिमाग शांत होता है और तनाव दूर होता है। इसके अलावा अगर सिर में नियमित रूप से मसाज किया जाए तो माइग्रेन की समस्या से भी हमेशा के लिए छुटकारा पाया जा सकता हैं।
 
मसाज से मिलती है अच्छी नींद
अच्छी नींद के लिए मसाज से तनाव भगाने में मदद मिलती है। अगर आप भी तनाव या किसी और वजह से भी अनिद्रा के शिकार हो गई हैं तो इस समस्या से निजात दिलाने में मसाज आपकी पर्याप्त मदद कर सकता है। मसाज से मानसिक तनाव से काफी आराम मिलता है और नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है।
 
एनर्जी लैवल बढ़ाने में मददगार
आजकल की व्यस्तता भरी जीवनशैली में थकान और अनिद्रा की समस्या होना बेहद ही आम बात है। ऐसे में आपका एनर्जी लैवल काफी कम हो जाता है और आपका दिमाग कुठ भी सोचने की स्थिति में नहीं होता। थकान की वजह से चिढ़चिढ़ा पन आदि की समस्या भी आती है, ऐसे में जब आप सिर में मसाज करती हैं तो इससे तनाव दूर होता है और अच्छी नींद आती हैं। इसके बाद जब आप सोकर उठती हैं तो काफी एनर्जेटिक महसूस करती हैं और चिढ़चिढ़े पन से काफी हद तक छुटकारा मिल जाता है।
 
बालों के लिए फायदेमंद
अगर आप अपने बालों को लंबे, घने और खूबसूरत बनाना चाहती हैं तो मसाज इसमें आपकी मदद कर सकता है। मसाज आपके बालों को पर्याप्त पोषण देता है। इससे आपके स्कैल्प्स में रक्त प्रवाह दुरु स्त होता है और बालों की जड़ें मजबूत होती हैं।