डॉ हर्षवर्धन बोले, देश में कोरोना की रिकवरी दर 31.7 फीसद और मृत्यु दर दुनिया में सबसे कम

0
81

नई दिल्ली, । देश में फैली कोरोना महामारी को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने बताया कि हमारा रिकवरी रेट लगातार बेहतर हो रहा है। अभी हमारा रिकवरी रेट 31.7 फीसदी है। कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में हमारी मृत्यु दर दुनिया में सबसे कम है। आज मृत्यु दर लगभग 3.2 फीसद है, कई राज्यों में यह दर इससे भी कम है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि वैश्विक मृत्यु दर लगभग 7 से 7.5 फीसद के बीच है।
बता दें कि पूरे देश में कोरोना वायरस के लिए पुख्ता निगरानी तंत्र तैयार किया जा रहा है। इसके लिए हर जिले में हर हफ्ते कोरोना का 200 टेस्ट अनिवार्य रूप से होगा। खास बात यह है कि ये टेस्ट उन लोगों का किया जाएगा, जिनमें कोरोना का कोई लक्षण नहीं है। इससे हर जिले में आम लोगों के शरीर में कोरोना वायरस की मौजूदगी का तत्काल पता लगाया जा सकेगा और बाद में उसके नियंत्रण के लिए विशेष कदम उठाये जा सकेंगे। ध्यान देने की बात है कि देश के सभी जिलों में सर्दी-खांसी-जुकाम-बुखार जैसे कोरोना के लक्षण वाले मरीजों का कोरोना टेस्ट पहले से अनिवार्य रूप से किया जा रहा है।
देश में अब तक 2293 लोगों की गई जान
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 70 हजार को पार कर गई है। देश में अब तक कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 70756 हो गई है। जिसमें से 22454 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज किया जा चुका है और देश में अभी कोरोना के एक्टिव संक्रमितों की संख्या 46008 है। देश में अभी तक कोरोना के कारण 2293 लोगों की जान जा चुकी है।