HomeNationalचीन ने अमेरिका से संबंधित देशों के संबंधों में फूट न डालने...

चीन ने अमेरिका से संबंधित देशों के संबंधों में फूट न डालने का अनुरोध किया

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वनपिन ने 28 अक्तूबर को पेइचिंग में कहा कि चीन कुछ अमेरिकी राजनेताओं से संबंधित देशों के संबंधों में फूट न डालने का आग्रह करता है। 
नियमित संवाददाता सम्मेलन में एक रिपोर्टर ने यह सवाल पूछा कि चीन-भारत सीमा पर तनावपूर्ण स्थिति बनी रहने के बीच विदेश मंत्रालय अमेरिका और भारत के बीच संबंधों की मजबूती को किस तरह से देखता है, इसके जवाब में वांग वनपिन ने कहा कि चीन का पक्ष हमेशा यही रहा है कि विभिन्न देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों का विकास क्षेत्रीय शांति, स्थिरता और विकास के लिए अनुकूल होना चाहिए और तीसरे पक्षों के वैध अधिकारों को नुकसान नहीं पहुंचाना चाहिए। साथ ही, किसी भी क्षेत्रीय सहयोग अवधारणा को शांतिपूर्ण विकास और पारस्परिक-जीत सहयोग की प्रवृत्ति के अनुरूप होना चाहिए।
प्रवक्ता वांग वनपिन ने यह भी कहा कि अमेरिका द्वारा प्रस्तावित हिंद-प्रशांत महासागर रणनीति पुरानी शीत युद्ध मानसिकता की वकालत करती है, समूह टकराव और भू-राजनीतिक खेलों को बढ़ावा देती है और अमेरिकी प्रभुत्व और आधिपत्य प्रणाली को बनाए रखती है। हम कुछ अमेरिकी राजनेताओं से शीत युद्ध मानसिकता और जीरो-सम गेम की सोच को छोड़ने, तथाकथित “चीनी खतरा” का डर बनाने और क्षेत्रीय देशों के संबंधों में फूट डालने और क्षेत्रीय शांति और स्थिरता को नष्ट करने की गलत कार्रवाइयों को बंद करने का आग्रह करते हैं। 
चीन-भारत सीमा मुद्दा चीन और भारत के बीच का मामला है। वर्तमान में, चीन और भारत के बीच सीमा पर स्थिति आम तौर पर स्थिर है, दोनों पक्षों के बीच संचार चैनल सुचारू हैं और संबंधित मुद्दों को परामर्श और वार्ता के माध्यम से ठीक से हल किया जा रहा है।
(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

Source link

Must Read

spot_img
%d bloggers like this: