Saturday, February 24, 2024
HomeNationalचीन-अफ़्रीका सहयोग मंच की उपलब्धि व संभावना पर क्लाउड फ़ोरम आयोजित

चीन-अफ़्रीका सहयोग मंच की उपलब्धि व संभावना पर क्लाउड फ़ोरम आयोजित

चीन-अफ़्रीका सहयोग मंच की स्थापना के 20 वर्षों में प्राप्त उपलब्धि व संभावना के बारे में क्लाउड फ़ोरम 28 अक्तूबर को चीन, दक्षिण अफ़्रीका, बोत्सवाना और नाइजीरिया चार देशों में वीडियो कनेक्शन के माध्यम से आयोजित हुआ। 
चीन विदेशी भाषा प्रकाशन ब्यूरो के उप प्रधान लू छाएरोंग, दक्षिण अफ़्रीकी नेशनल असेंबली के कार्यकारी अध्यक्ष सेड्रिक फ्रोलिक, बोत्सवाना स्थित चीनी राजदूत चाओ येनबो, और चीन व अफ़्रीकी देशों के मीडिया प्रतिनिधियों, विशेषज्ञों और विद्वानों ने इस फ़ोरम में भाग लिया। उन्होंने चीन-अफ़्रीका सहयोग मंच की स्थापना के 20 वर्षों में प्राप्त उपलब्धियों, चीन-अफ़्रीका विकास की वर्तमान स्थिति, और भविष्य में चीन-अफ़्रीका विकास के मोड पर विचार-विमर्श किया।
लू छाएरोंग ने भाषण देते हुए कहा कि चीन-अफ़्रीका सहयोग मंच के नेतृत्व में चीन व अफ़्रीकी देशों के बीच सहयोग में प्राप्त सहमतियां दिन-ब-दिन विस्तृत हो रही हैं। सहयोग के क्षेत्र ज्यादा से ज्यादा व्यापक बन रहे हैं और सहयोग की इच्छा भी ज्यादा से ज्यादा तीव्र हो रही है। बुनियादी सुविधाओं के निर्माण, शिक्षा व प्रशिक्षण, व्यापार व पूंजी-निवेश, सार्वजनिक स्वास्थ्य, मानवीय आदान-प्रदान आदि पक्षों में निरंतर रूप से नयी उपलब्धियां व नयी प्रगतियां प्राप्त हुईं, जिससे चीन-अफ़्रीका दोनों पक्षों को लाभ मिला है और विश्व पर भी असर पड़ता है।
(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

Source link

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments