चार बच्चों की मां लियोन हर रोज 10 घंटे चलाती हैं साइकिल, सिल्वर मेडल जीता

0
89

लियोन हर रोज 10 घंटे साइकिल चलाती हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

लियोन हर रोज 10 घंटे साइकिल चलाती हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Leon mother of Four Won Silver Medal: स्कॉटलैंड (Scotland) की लियोन (Leon) हर रोज 10 घंटे साइकिल चलाती हैं. चार बेटों की माँ लियोन उस वक़्त साइकिल (Cycle) चलाती हैं जब उनके आसपास सभी लोग सो जाते हैं. अपनी प्रतिबद्धता के कारण उन्होंने 317 घंटे और 1,400 मील (2,200 किमी) की दूरी तय करने के बाद रजत पदक जीता था.


  • News18Hindi

  • Last Updated:
    December 20, 2020, 7:35 PM IST

एडनबर्ग. स्कॉटलैंड (Scotland) की लियोन (Leon) हर रोज 10 घंटे साइकिल चलाती हैं. चार बेटों की माँ लियोन उस वक़्त साइकिल (Cycle) चलाती हैं जब उनके आसपास सभी लोग सो जाते हैं. स्कॉटलैंड के एडिनबर्ग में लियोन दुनिया भर के अन्य 2,97,000 खिलाड़ियों के खिलाफ अपने आप को तैयार कर रही हैं. 51 साल की लियोन एक पियानो शिक्षक है. साइकिल चलाने का उनका शौक सुबह सुबह उन्हें ऐतिहासिक कब्रिस्तानों और अंधेरी गलियों में ले जाता है. अपनी प्रतिबद्धता के कारण उन्होंने 317 घंटे और 1,400 मील (2,200 किमी) की दूरी तय करने के बाद रजत पदक जीता था.

कैसे शुरू हुआ यह जूनून?

लियोन के चार बेटे हैं जिनकी उम्र 8, 13, 15 और 17 है. लियोन कहती हैं कि 17 साल तक अपने बच्चों की परवरिश करने के बाद वे अपने लिए कुछ करना चाहती थी. घर संभालने के लिए उन्होंने 17 साल तक अपने शौक को दबाकर रखा और चार महीने पहले अपने व्यक्तित्व के इस हिस्से को बाहर निकलने दिया. उन्होंने कहा कि उन्हें अपने आप पर बहुत गर्व है और अपने रजत पदक पाने से वे बहुत खुश हैं. लियोन ने नवंबर में 1.405 मिलियन अंक जुटाए थे जो स्वर्ण पदक विजेता के अंकों से सिर्फ 50,000 कम थे और लियोन दिसंबर में फिर से एक बार ट्रैक पर चल चुकी हैं. वे कहती हैं कि उन्होंने किसी भी समस्या के आगे हार नहीं मानी और साइकिल चलाना नहीं छोड़ा.

लियोन ने ऐसे बच्चों की परवरिश कीलियोन ने बच्चों के लिये एक डायरी बनाई ताकि वे जान सकें कि मैं फलां दिन कहाँ हूँ और मेरी क्या योजना है? इसके साथ ही बच्चों को स्कूल से लाने के लिए पड़ोसियों से भी मदद ली. उनके पति ने बहुत मदद की और फिलहाल वे खाना बनाने के साथ खरीददारी भी करने लगे हैं.

ये भी पढ़ें: चिली के राष्ट्रपति ने बगैर मास्क के महिला संग फोटो खिंचवाई, भरना होगा 2.57 लाख जुर्माना

नेपाल: राष्ट्रपति ने संसद भंग कर चुनाव का ऐलान किया, जानिए, कब होंगे चुनाव?

लियोन ने कहा कि साइकिल चलाते हुए कहा कि उन्होंने अपने शहर एडिनबर्ग और लोथियन के बारे में बहुत कुछ सीखा. साइकिल चलाते हुए वह उन इलाकों में भी गईं जिनके बारे में उन्होंने सुना भी नहीं था. उन्होंने कुत्तों को एक बड़ी समस्या बताते हुए कहा कि वे अक्सर उनका पीछा किया करते थे जिससे उन्हें बहुत दिक्क्त आ रही थी. कोरोना के कारण लगे प्रतिबंधों ने भी उनका हौंसला नहीं तोड़ा और जब गर्मियों में कोरोना के प्रतिबंधों में ढील दी गई तो लियोन ने डनबार, वेस्ट लोथियन, डंफरलाइन, ग्लासगो, डंडी, फल्किर्क, स्टर्लिंग, लिविंगस्टन, राथो और ब्रोक्सबर्न में भी साइकिल चलाई.

Source link