Monday, October 25, 2021
Home Beauty क्वारंटाइन में अब घर पर ही कीजिए ब्यूटी ट्रीटमेंट

क्वारंटाइन में अब घर पर ही कीजिए ब्यूटी ट्रीटमेंट

0
191

कोरोना का कहर पूरी दुनिया में फैल चुका है। इसके प्रकोप के चलते सरकार ने स्कूल, कॉलेज, जिम और कई ऑफिस को बंद कर दिया है। ऐसे में सावधानी के लिए लोगों को घर पर रहने की सलाह दी जा रही है। ज्यादातर लोग इस समय घर पर रहकर ही अपने सारे काम करने की कोशिश कर रहे हैं। यहां तक कि सेलेब्स ने भी घर पर ही समय बिता रहे हैं। क्वारंटाइन के दौरान कुछ सेलेब्स फैमिली के साथ समय बिता रहे हैं तो कुछ अपनी हॉबी को समय दे रहे हैं, तो सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के माध्यम से अपने फैंस के साथ जागरूकता फैलाने की कोशिश कर रहे हैं।

                जिम और पार्लर बंद होने के कारण कुछ सेलेब्स घर पर ही खुद को फिट बनाने के लिए वर्कआऊट कर रहे हैं तो कुछ खुद को सुंदर रखने के लिए ब्यूटी टिप्स अपना रहे हैं। अगर आपने भी कोरोना वायरस से बचने के लिए खुद को आइसोलेट कर लिया है और ब्यूटी पार्लर और स्पा भी नहीं जा पा रही हैं तो टेंशन ना लें। क्योंकि आप घर में ही कुछ ब्यूटी टिप्स को अपनाकर अपनी केयर कर सकती हैं। जी हां, ऐसे टाइम में क्यों न अपने चेहरे, बालों और बॉडी की देखभाल कर ली जाए और धूल, मिट्टी और प्रदूषण का असर चेहरे से साफ किया जा सके। तो चिलए बताते हैं कुछ खास ब्यूटी ट्रीटमेंट जिन्हें फॉलो करके आप इस समय का सही इस्तेमाल और खुद को निखार सकें।
एलोवेरा जैल: एलोवेरा जैल को भी बालों और त्वचा दोनों के लिए ही वरदान माना जाता है। इसकी हेल्प से चेहरे के दाग-धब्बे को दूर किया जा सकता है और साथ ही इसे बालों में लगाने से बाल लंबे, घने और सुंदर बनाया जा सकता है। इसमें मौजूद एंटी-आॅक्सीडेंट तत्व डैमेज स्किन को रिपेयर करते हैं। एलोवेरा में से जैल निकालकर आप इसे सीधा अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। या आप चाहे तो पैक बनाने के लिए सबसे पहले थोड़े से एलोवेरा जैल में एक छोटा चम्मच नींबू के रस का मिला लें। अब इसे चेहरे पर अच्छे से लगाकर मसाज करें और छोड़ दें। 10 मिनट बाद चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लें। बालों के लिए भी आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आपको एलोवेरा जैल में नींबू का रस मिलाकर ही लगाना होगा।
बालों की देखभाल: हेयर स्पा बालों को सिल्की, सॉफ्ट और शाइनी बनाता है आप ब्यूटी पार्लर से जैसा स्पा घर पर ही कर सकती हैं। इससे बालों की ड्राईनेस, दोमुंहे बाल, डैंड्रफ और बाल टूटने की समस्या को दूर करके बालों को बाऊंसी बनते हैं। इसे करने के लिए सबसे पहले आप आॅलिव, नारियल या बादाम के तेल से बालों की मसाज करें। इन्हें गुनगुना करके बालों में 15 मिनट तक मसाज करें और उसके बाद आधे घंटे के लिए इन्हें छोड़ दें। फिर बालों को स्टीम करें। इसके लिए थोड़ासा पानी गर्म करके उसमें कपड़ा या टॉवेल भिगोकर नचोड़ लें। इस टॉवल को बालों में लपेट लें। इससे जड़ों के बंद पोर्स खुल जाएंगे। फिर नैचुरल या माइल्ड शैंपू से बालों को अच्छी तरह धो लें। फिर अपने बालों में 1 केला, 2 चम्मच शहद, 2 चम्मच ऑलिव आयल और 2 अंडे को अच्छी तरह मिक्स करके हेयर पैक बालों में लगा लें। आधे धंटे बाद माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। आप बिना अंडे के भी इस हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं।
दही: दही तो लगभग हर घर में होता है। इसकी हेल्प से भी चेहरे पर निखार लाया जा सकता है। दही में लैक्टिक एसिड और एंटीआक्सीडैंट जैसे त्वचा का ग्लो बढ़ाने वाले तत्व होते हैं। दही को इस्तेमाल करने का तरीका बेहद आसान है। बस आपको करना ये है कि प्लेन दही लेकर पूरे चेहरे पर इसे लगा लेना है। दही को चेहरे पर 30 मिनट के लिए लगा रहने दें, इसके बाद चेहरे को धो लें। इसे हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करें। रेगुलर दही चेहरे पर लगाने से चेहरा साफ और गोरा नजर आता है। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि दही और मुल्तानी मिट्टी का पैक बना लीजिए। पैक बनाने के लिए एक बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी के पैक में दो चम्मच दही मिला लें। उसके बाद इसे चेहरे पर लगाकर थोड़ी देर के बाद धो लें। चेहरे पर जमा गंदगी को दूर करके ग्लोइंग बनाने में हेल्प करेगा।
%d bloggers like this: