Saturday, February 24, 2024
HomeNEWSPUNJABअमेरिकी राजनीतिज्ञ थाईवान जलडमरूमध्य में आग से मत खेलो

अमेरिकी राजनीतिज्ञ थाईवान जलडमरूमध्य में आग से मत खेलो

पिछले हफ्ते चीन के थाईवान क्षेत्र को तीन हथियार व्यवस्थाएं बेचने की मंजूरी देने के बाद अमेरिकी सरकार ने हाल ही में फिर थाईवान को 100 हार्पून तटीय प्रतिरक्षा व्यवस्थाओं को बेचने की मंजूरी दी। यह स्पष्ट है कि अमेरिकी आम चुनाव के समय थाईवान को हथियार बेचकर दो तटों के संबंधों में तनाव लाने से चीन के प्रति शक्ति दिखाने के जरिये घरेलू अंतरविरोध पर लोगों का ध्यान भटकाने और चीन के विकास पर नियंत्रण करना चाहता है, लेकिन यह एकदम गलत कार्रवाई है।
सर्वविदित है कि “एक चीन” सिद्धांत चीन-अमेरिका संबंधों का राजनीतिक आधार है। थाईवान मुद्दा चीन के केंद्रीय हितों से जुड़ा है और चीन-अमेरिका संबंधों में सबसे अहम और संवेदनशील मुद्दा है। लेकिन फिलहाल कुछ अमेरिकी राजनीतिज्ञों ने बार-बार इस निम्न रेखा को लांघा है और तथाकथित थाईवानी स्वाधीनता के समर्थकों को उकसाया है, मसलन वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारियों ने थाईवान की यात्रा की, अमेरिकी सैन्य जहाजों ने थाईवान जलडमरूमध्य को पार किया और थाईवान को हथियार बेचे। इन कदमों से थाईवान जलडमरूमध्य की स्थिति में तनाव बढ़ रहा है। कुछ अमेरिकी राजनीतिज्ञ तनाव बढ़ाने से चीन को धमकी दे रहे हैं। 
चीनी जनता शांति प्रिय है, लेकिन चीनी जनता अपनी प्रभुसत्ता और सुरक्षा हितों को कतई चोट नहीं पहुंचाने देगी। चीनी पक्ष ने फिलहाल जवाबी कार्रवाई की है। चीन ने थाईवान को हथियार बेचने वाले अमेरिकी उद्यमों और इस प्रक्रिया में भाग लेने वाले संबंधित व्यक्तियों और संस्थाओं पर प्रतिबंध लगाया है।
140 करोड़ वाली चीनी जनता किसी भी व्यक्ति और किसी भी शक्ति को प्रादेशिक अखंडता का उल्लंघन करने की अनुमति बिलकुल नहीं देगी। थाईवान जलडमरूमध्य में आग खेलने वाले लोग निश्चय ही भारी कीमत चुकाएंगे। (साभार—चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)   

Source link

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments